honey trap

honey trap

Honey trap: सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आजकल जिस शब्द की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वह है हनी ट्रैप

क्या आपको मालूम है कि हनी ट्रैप (Honey trap) किस बला का नाम है और इसके जरिये कैसे अपने शिकार को जाल में फंसाया जाता है? हनी ट्रैप ठीक वैसे ही है जैसे कोई मक्खी शहद के लालच में उस पर बैठ जाती है और बाद में वह रस पीकर उड़ना चाहती है तो उड़ नहीं पाती है क्योंकि तब तक उसके पंखो पर शहद लग चुका होता है और वह उड़ नहीं पाती है, वह ट्रैप हो जाती है। उस दौरान न तो वह शहद पी पाती है और न ही वहां से उड़कर बाहर निकल पाती है।

दरअसल, दुनिया के तमाम देश अपने दुश्मन का राज जानने के लिए नए-नए हथकण्डे आजमाते रहते हैं, उन्ही में से एक है हनी ट्रैप (Honey trap)। इसमें महिलाओ का सहारा लिया जाता है, फेसबुक या हाई प्रोफाइल पार्टियों के जरिये टार्गेटेड लोगों की लड़कियों से बात करवाई जाती है फिर धीरे धीरे ईमेल और फोन नम्बरों का आदान-प्रदान कराया जाता है। हनी ट्रैप (Honey trap) के मिशन पर निकली महिला उस व्यक्ति के साथ घूमने और मिलने का सिलसिला शुरू करती है, फिर वह महिला दोस्ती की आड़ में जरूरी जानकारिया हासिल करती है। इसके लिए महिला सिर्फ लच्छेदार बातों का ही सहारा नहीं लेती बल्कि अपने शिकार को ब्लैकमेल भी करती है।

अगर टार्गेटेड व्यक्ति की कोई आपत्तिजनक तस्वीर या खास बातचीत की कोई डिटेल लग जाए तो उसे जगजाहिर करने की धमकी दी जाती है। बदनाम होने के डर से वो शख्स गोपनीय राज भी बता देता है।

कौन करता है हनी ट्रैप ?

1. जिनसे हमारे पॉलिटिकल रिलेशन अच्छे नहीं हो

2. हमारे प्रतियोगी, जिनके मन में जलन भावना हो

3. हमारे दुश्मन, आर्मी के लोगों को फसाने के लिए पाकिस्तान वाले करवाते हैं

4. लड़कियां पेसों के लिए लड़कों को फसाती है फिर उन्हें ब्लैकमेल करती है।

हनी ट्रैप से जुड़े हुए किस्से हमारे शहर में

1. टिंडर ऐप्प से जुड़ा हुआ किस्सा

युवती ने दुष्यंत से इस ऐप्प के माध्यम से दोस्ती की, मिलने जुलने के दौरान युवती ने अपने दोस्त के साथ मिलकर उसका अश्लील एमएमएस बना लिया। इसके बाद युवती ने दुष्कर्म के झूठे केस में फसाने की धमकी दी। युवती ने दुष्यंत को मिलने बुलाया और फिर अपने बॉय फ्रेंड के साथ मिलकर उसके अगवा कर लिया। अगवा करने के बाद आरोपियों ने दुष्यंत के परिजनों से दस लाख रूपए मांगे।

इस पर परिजनों ने आरोपियों द्वारा बताए गए अकाउंट में तीन लाख रुपए जमा किए। पैसे लेने के बाद भी आरोपियों ने दूसरे दिन सुबह करीब दस बजे दुष्यंत का तार से गाला घोट दिया। बदमाशों ने दुष्यंत को चाकुओं से गोद दिया। इसके बाद आरोपियों ने उसके शव को सूटकेश में डाला और सुनसान स्थान पर फेंककर वहां से भाग निकले। इस मामले में पुलिस ने युवती, उसके बॉय फ्रेंड उसके दोस्त को हिरासत में ले लिया।

2. हाल ही में भोपाल में हुए हनी ट्रैप का हुआ था खुलासा

हनी ट्रैप (Honey trap) मामले में पकड़ी गई आरोपी महिलाओं ने अपने नजदीकी नेताओं और अफसरों की डिमांड को पूरा करने के लिए 20 से ज्यादा कॉलेज छात्राओं को भी इस धंधे में इस्तेमाल किया था।

हनी ट्रैप से बचे कैसे ?

1.हनी ट्रैप जैसी चीजे आम तौर पर तब होती है जब हम सतर्क नहीं होते है। हमे हर समय सतर्क रहना चाहिए। हमे भर्ती और प्रशिक्षण के समय इसका ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। हमे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर दोस्ती नहीं करनी चाहिए जब तक हम सामने वाले को पहचानते न हो।

2. फेसबुक या किसी भी सोशल साइट पर अंजानों को ऐड न करे, जब भी किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करे तो पहले गोथ्रू करे उसकी प्रोफाइल जेन्युइन है या नहीं, पता करें।

3. अगर वो आपसे प्राइवेट प्लेस पर मिलने को बोलता है तो आप न जाए पब्लिक प्लेस पर ही मिले।

4. कैमरा पर कोई भी अडल्ट्रॉस परफॉरमेंस न दें, एक लिमिटेशंस रखे, गलत फोटोज या वीडियो न दे।

5. सोशल साइट्स पर अपने रिलेशन्स, वर्क प्रोफाइल, बिज़नेस प्रोफाइल शेयर न करे, कम से कम इनफार्मेशन डाले और अगर डालते हैं तो उसे पब्लिक ना करे हाईड रखे।

6. अंजान व्यक्ति से अपनी मेल आईडी, अपना फ़ोन नंबर या अपनी कोई जरुरी जानकारियां शेयर न करे।

7. हनी ट्रैप (Honey trap) जैसे कांड दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं जो हमे बर्बाद करने पर या आत्मा हत्या करने पर मजबूर कर देता है। इसलिए हमेशा सतर्क रहे और लोगों को सतर्क करे।